CBSE Board 10th Exam 2022 : CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा में हिंदी के पेपर की तैयारी कैसे करें, देखें आसान तरीका

CBSE Board 10th Exam

CBSE Board 10th Exam 2022 : सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा में कुछ ही दिन बाकी हैं, ऐसे में छात्रों के साथ-साथ उनके अभिभावकों की भी टेंशन बढ़ गई है. चूंकि सीबीएसई की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम में होती है, इसलिए छात्रों के लिए हिंदी विषय थोड़ा कठिन है।

दरअसल, हिंदी जैसे विषय को आसान मानकर ज्यादातर छात्र यही सोचते हैं कि परीक्षा के समय इसकी तैयारी करेंगे, लेकिन हिंदी का सिलेबस इतना ज्यादा है कि परीक्षा के समय इसे पूरी तरह से पढ़ना संभव नहीं है. इसलिए आज हम आपको हिंदी विषय की तैयारी के लिए कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं साथ ही हम आपको परीक्षा पैटर्न भी बताने जा रहे हैं।

CBSE Board 10th Exam Pattern

सीबीएसई बोर्ड में हिंदी विषय का पेपर 80 अंकों का होता है। और इसे चार भागों में बांटा गया है – 1. सेक्शन ए 2. सेक्शन बी 3. सेक्शन सी 4. सेक्शन डी

  • 1. सेक्शन ‘ए’ की तैयारी कैसे करें – सेक्शन ए से 15 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें बिना पढ़े पैसेज और पैसेज पूछे जाते हैं। इसकी तैयारी के लिए आपको पाठ्यक्रम को पढ़ना होगा और प्रत्येक कविता और कहानी को ध्यान से पढ़ना होगा ताकि इसका अर्थ समझ सकें कि इसका सार क्या है और लेखक क्या कहना चाहता है।
  • 2. सेक्शन ‘बी’ की तैयारी कैसे करें – सेक्शन बी में हिंदी व्याकरण के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके प्रश्न पूरे 15 अंकों के होते हैं। अगर आप इस खंड में अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो आपको व्याकरण पर काम करना होगा। एक बार जब आप व्याकरण पर पकड़ बना लेते हैं, तो अपने 15 नंबरों को ठोस मानें। व्याकरण पर पकड़ बनाने के लिए, आपको रस, अलंकार के बारे में जानना होगा।

CBSE Board 10th Exam

  • 3. सेक्शन ‘सी’ की तैयारी कैसे करें – सेक्शन सी के प्रश्न परीक्षा में पूरे 30 अंकों में आते हैं। इस खंड की तैयारी के लिए आपकी पाठ्यपुस्तक सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी के आधार पर इस खंड के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें पाठ्यपुस्तक क्षितिज पाठ से पारित होने के आधार पर परीक्षा में संरचना आदि के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अलावा क्षितिज से निर्धारित कविताओं से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं।
  • 4. सेक्शन ‘डी’ की तैयारी कैसे करें – परीक्षा में सेक्शन डी से पूरे 20 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस सेक्शन में लिखित प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें आपको एक टॉपिक दिया जाता है और उसमें पांच पॉइंट होते हैं। आपको उस टॉपिक पर उन पॉइंट्स को शामिल करके लिखना है।

Important Instruction

हिंदी विषय में अधिकतर विद्यार्थी मात्राओं में गलती करते हैं, इसलिए मात्राओं का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। अंग्रेजी माध्यम के छात्र व्याकरण में भी कई गलतियां करते हैं, इसलिए इसका ध्यान रखना भी जरूरी है। हिंदी लिखते समय आपके लिए साफ-सुथरा लिखना जरूरी है, इसलिए परीक्षा से पहले हिंदी लिखने का अभ्यास करते रहें।