CBSE Board Exam 2022 – रद्द होगी सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा? परीक्षा को लेकर बड़ी खबर

CBSE Board Exam 2022 : कोविड-19 के बढ़ते ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द हो सकती हैं – हाल ही में सीबीएसई बोर्ड ने सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से टर्म 2 बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर सहमति जताई थी। लेकिन अब खबर आ रही है कि सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 की परीक्षा कराने के पक्ष में नहीं है, क्योंकि कोविड-19 का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा है, इसलिए सीबीएसई बोर्ड में आने वाले बच्चों के माता-पिता नहीं चाहते कि बच्चों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़े.

CBSE 10th 12th Term 2 परीक्षा रद्द समाचार 2022

सीबीएसई बोर्ड के अनुसार, यदि टर्म 2 बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है, तो सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा का परिणाम निर्धारित करने के लिए एकमात्र विकल्प सीबीएसई टर्म 1 एमसीक्यू परीक्षा होगी। कोविड-19 के प्रदर्शन के आधार पर परिणाम वायरस की बढ़ती ताकत को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं टर्म 2 परीक्षा) 10वीं और 12वीं टर्म 2 को रद्द करने के लिए छात्रों और उनके अभिभावकों की ओर से मांग की जा रही है. परीक्षाएं।

क्योंकि यह परीक्षार्थियों के जीवन के साथ खेल रहा है, सुप्रीम कोर्ट बुधवार को 26 फरवरी को सीबीएसई 10 वीं 12 वीं के उम्मीदवारों के लिए ऑफ़लाइन परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा, सीबीएसई एनआईओएस द्वारा आईसीएसई आदि। आगे की ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की मांग की गई है। बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षा।

CBSE Board Exam Result 2022

याचिकाकर्ता अनुराग श्रीवास्तव सहाय के वकील ने दावा किया कि जब (सीबीएसई 10 वीं 12 वीं परीक्षा परिणाम) कक्षाएं परीक्षा ऑफलाइन कैसे हो सकती है अगर ऑनलाइन होती है, कक्षाएं ऑफलाइन होती तो ही परीक्षा (सीबीएसई 10वीं 12वीं टर्म 2 परीक्षा) ऑफलाइन हो सकती है, याचिकाकर्ता अनुभा श्रीवास्तव सहायक के वकील ने तत्काल प्रभाव से सुनवाई का अनुरोध किया, क्योंकि परीक्षाएं (सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा 2022 शुरू होने में केवल दो-तीन दिन शेष हैं)।

CBSE Board Exam 2022

MCQ मूल्यांकन की मांग

याचिका में कहा गया है कि मूल्यांकन के लिए अन्य तरीके तैयार करने के निर्देश दिए जाएं, याचिका में सीबीएसई, अन्य केंद्रीय और राज्य शिक्षा बोर्डों के लिए आदेश जारी करने की मांग की गई है, क्योंकि फिलहाल बोर्ड ने परीक्षाएं कराने का फैसला किया है. कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए ऑफलाइन मोड में। यहां तक ​​कि सीबीएसई बोर्ड ने भी 26 अप्रैल से 10वीं और 12वीं टर्म 2, सीबीएसई टर्म 2 क्लास 10वीं 12वीं की परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है। इस पर कोर्ट ने जवाब दिया है कि याचिकाकर्ता को याचिका की एक कॉपी सीबीएसई बोर्ड को सौंपनी चाहिए और कोर्ट 24 फरवरी को मामले की सुनवाई की कोशिश करेगी.

CBSE 10th 12th Term 2 Exam 2022

कोरोना ने लगातार तीन बार लोगों को परेशान किया है, अब यह चौथी बार है कि यह धीरे-धीरे फैल रहा है, हाल ही में देश में कोरोनावायरस के 2183 मामले सामने आए हैं, ऐसी शंकाओं को ध्यान में रखते हुए, माता-पिता और शिक्षकों की चिंता बढ़ रही है। उन्हें डर है कि अगर परीक्षा ऑफलाइन हुई तो ट्विटर, फेसबुक और अन्य सोशल साइट्स पर कोरोना का संक्रमण बढ़ सकता है और छात्रों द्वारा सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की जा रही है और कहा जा रहा है कि परीक्षाएं होनी चाहिए. केवल ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। .

आईसीएसई सेमेस्टर 2 की परीक्षा 25 अप्रैल से शुरू होने जा रही है जबकि सीबीएसई की कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं, केंद्रीय विद्यालय के छात्र प्रत्यूष बनर्जी ने बताया कि वह टर्म 2 की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। डरा हुआ, उसे डर है कि कहीं वह फिर से कोविड-19 से संक्रमित न हो जाए, उसने बताया कि उसे पिछले साल सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा से 2 महीने पहले कोविड-19 हुआ था। उन्होंने कहा है कि हालांकि उन्होंने दोनों डोज ले लिए हैं, फिर भी वह कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं.