E-Shram Card : आज भेजी गई ₹1000 की क़िस्त, अगर नहीं आई तो करें ये उपाय

E-Shram Card Payment

E-Shram Card Status : यदि आपने भी कभी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ई श्रम पर पंजीकरण किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि आपका ई श्रम कार्ड बना है या नहीं, यह जानने के लिए आपको E-Shram Card Status की जांच करनी होगी, आपको पता चल जाएगा कि कोरोनावायरस के परिवार कमजोर वर्ग किसके कारण आर्थिक रूप से बुरी तरह प्रभावित हुआ?

E-Shram Card Status Details

सभी मजदूरों के खाते में जल्द से जल्द ₹3000 की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। अपडेट करना हो गया है अनिवार्य, पता नहीं पता अपडेट नहीं किया तो आपके लेबर कार्ड के सारे पैसे बंद हो जाएंगे और आपको लेबर कार्ड का पैसा नहीं मिलेगा 10 मई तक सभी खातों में भेज दिया जाएगा

यदि ई-श्रम कार्ड में एक बार भी राशि प्राप्त नहीं हुई है, तो सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और यहां से अपने पैसे की स्थिति देखें.

आपको पता चल जाएगा कि आपका ई-श्रम कार्ड जनरेट हुआ है या नहीं। अगर आपका ई-श्रम कार्ड जनरेट हो गया है, तो ही आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे और उसमें सुधार कर सकेंगे और साथ ही आप उसका प्रिंट आउट भी ले सकेंगे और उसका इस्तेमाल कर सकेंगे.

ई श्रम कार्ड के क्या लाभ हैं?

यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो आपको भारत सरकार द्वारा ₹200000 तक का बीमा मिलेगा, जिसमें दूसरा लाभ यह होगा कि ₹500 प्रति माह भारत सरकार द्वारा दिया जाएगा, तो यदि आपका अभी तक ई-श्रम कार्ड नहीं बना है। तो आप इसे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

अगर आपने भी कभी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ई श्रम पर पंजीकरण किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि आपका ई श्रम कार्ड बना है या नहीं, यह जानने के लिए आपको ई श्रम कार्ड की स्थिति की जांच करनी होगी, आपको पता चल जाएगा कि कोरोनावायरस के कारण कमजोर वर्ग के परिवार आर्थिक रूप से बुरी तरह प्रभावित हुए।

E-Shram Card Status

ई श्रम कार्ड पंजीकरण लाभ

  • यदि आप आज ही ई श्रम पोर्टल पर ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो आप बीमा कवर करना शुरू कर देते हैं।
  • ई श्रम पोर्टल पर ई श्रम कार्ड के लिए अपना पंजीकरण कराने के बाद आपको ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा मिलता है।
  • ई श्रम कार्ड पर एक 12 अंकों की संख्या दर्ज की जाती है जो पूरे भारत में मान्य होती है।
  • श्रम कार्ड के लिए स्वयं आवेदन करने के कुछ महीनों के बाद आपको इस योजना के तहत कुछ सहायता मिलेगी।
  • श्रम पोर्टल पर ई श्रम कार्ड के लिए स्वयं आवेदन करने के बाद भविष्य में आपको ई श्रम कार्ड से कई सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा।

अगर आप अपनी 18 साल की उम्र से इस योजना के तहत कुछ राशि जमा करते हैं तो भविष्य में आपको पेंशन की राशि भी मिलेगी। आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि भविष्य में आपको बेहतर शिक्षा, बेहतर इलाज, बेहतर रोजगार, सुखी जीवन आदि जैसे लाभ प्राप्त होंगे। आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा