E-Shram Card Payment : सभी श्रमिकों की सितम्बर की क़िस्त हुई जारी, नहीं आई तो तुरंत करे ये उपाय

E-SHRAM Card Payment

E-Shram Card Payment : केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने के लिए इस साल ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई थी. ई-श्रम कार्ड के माध्यम से सरकार का मुख्य उद्देश्य यह जानकारी प्राप्त करना है कि असंगठित क्षेत्र में कितने लोग काम कर रहे हैं, जिन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाना है। यानी ई-श्रम पर रजिस्ट्रेशन कराने से सरकार और असंगठित कामगारों के बीच की दूरियां खत्म हो जाएंगी।

ई श्रम कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आपका ई-श्रम कार्ड बन गया है तो अपना बैंक अकाउंट चेक करें। क्योंकि सोमवार को आपके खाते में एक हजार रुपये आ चुके हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने 1.5 करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया है। लखनऊ के लोक भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योजना के प्रथम चरण में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के खाते में एक हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की है. यह राशि उन श्रमिकों के खाते में भेजी गई है, जिन्होंने 31 दिसंबर तक ई श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है। आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 2021 में की थी

आपको बता दें कि करीब चार महीने पहले केंद्र सरकार के रोजगार और श्रम मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए ई श्रम योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से श्रमिकों को एक हजार रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह राशि उन श्रमिकों को दी जाएगी, जिन्होंने अभी तक श्रम विभाग की किसी भी योजना का लाभ नहीं लिया है और वे आसानी से अपनी आजीविका कमा सकते हैं। केंद्र सरकार के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिकों को 500 रुपये प्रति माह देने की घोषणा की है।

डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में भेजा गया पैसा – E-Shram Card Payment

यूपी की योगी सरकार ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता देने की घोषणा की थी. इस योजना के तहत सोमवार को सीएम योगी ने पहले चरण में राज्य के डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खातों में एक-एक हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की.

E-shram card Payment

यूपी में 5.9 करोड़ से ज्यादा मजदूर पंजीकृत हैं

दिसंबर से मार्च तक चार महीने के लिए 500-500 रुपये का भत्ता दिया जाएगा। कुल दो हजार रुपये दिए जाएंगे। जिसके लिए एक-एक हजार की दो किस्तें जारी की जाएंगी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में पंजीकृत श्रमिकों की कुल संख्या पांच करोड़ 90 लाख से अधिक है।

इस तरह आप अपना बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं

आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि ई शर्म कार्ड योजना के तहत आपके बैंक खाते में पैसा आया है या नहीं। अगर आपका बैंक में खाता है तो आप उस बैंक में जाकर अपना बैलेंस दे सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी पासबुक में एंट्री कर सकते हैं। आप Google Pay, Paytm, Wallet के जरिए भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप अपने खाते की जानकारी बैंक के टोल फ्री नंबर से प्राप्त कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड भुगतान की स्थिति कैसे जांचें – E-Shram Card Payment

  • वह मोबाइल नंबर जो आपके बैंक खाते से जुड़ा है! उसका संदेश जांचें! इससे आपको पता चल जाएगा! पैसा आया या नहीं!
  • अगर मैसेज नहीं आता है तो अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाएं! आपको वहां से पता चल जाएगा! पैसा ट्रांसफर हुआ है या नहीं!
  • आप अपनी पासबुक डालकर जान सकते हैं! एंट्री में दिखेगा! ई-श्रम का पैसा आया है या नहीं!
  • आप बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी इसकी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • उमंग ऐप को आपको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा! आप उमंग ऐप डायरेक्ट को यहां क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं!
  • सबसे पहले आपको Create Account के Option पर क्लिक करना है!
  • यहां आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और उसे सत्यापित करने के लिए Get OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा!
  • एक OTP आएगा, आपको Enter OTP की जगह उसे डालना है! Captcha Box में Captcha Code डालना होगा! आपको Register के Option पर क्लिक करना है!
  • आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा! अब आप लॉग इन कर सकते हैं!
  • आपको सर्च बार में PFMS लिखकर सर्च करना है!
  • नो योर पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको अपने अकाउंट से जुड़ी पूरी जानकारी जैसे अपना नाम, बैंक अकाउंट नंबर आदि देनी होगी।
  • इसके बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने पेमेंट की जानकारी आ जाएगी !

Official WebsiteClick Here 

E-Shram Official WebsiteClick Here