E-Shram Card Payment Check : सभी श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर हुई 1000 रुपये, यहाँ से चेक करें

E-SHRAM Card Payment Status

E-Shram Card Payment New Check : अगर आप मजदूर हैं और आपने भी ई-श्रम योजना के तहत अपना पंजीकरण कराया है तो यह आपके लिए काम की खबर है। लेबर कार्ड धारकों को सरकार की ओर से लाभ मिलना शुरू हो गया है। कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने करीब दो करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया था। ई श्रम कार्ड योजना के पहले चरण में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के खातों में एक हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है.

योजना के तहत मजदूरों के खाते में 500 रुपये प्रतिमाह की दर से दो माह की किस्त जारी की जा रही है. यानी श्रमिक कार्ड धारकों के खाते में 1000 रुपये जमा किए जा रहे हैं. यह राशि उन श्रमिकों के खाते में भेजी गई है, जिन्होंने 31 दिसंबर तक ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया था। ऐसे में अगर आपके पास भी ई श्रम कार्ड है और आपने भी 31 दिसंबर तक पंजीकरण कराया था, तो अपने बैंक की जांच करें। तुरंत खाता।

Contents

पीएम ई-श्रम कार्ड योजना भुगतान चेक

सरकार ने बैंक खाते में डाले 1000 रुपए, 30 सेकेंड में चेक करें कि क्या आप दिहाड़ी मजदूर, खेतिहर मजदूर, निर्माण मजदूर, सब्जी बेचने वाला, घरेलू नौकर या कोई अन्य मजदूर या मजदूर जो मजदूर कार्ड धारक है। जी हां, उनके लिए काम की खबर है। आपका किसी ईएसआईसी या ईपीएफओ में खाता नहीं है, लेकिन आपने ई श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण किया है, तो अपना खाता जांचें क्योंकि यूपी की आदित्य योगी नाथ सरकार ने आपके खाते में 1,000 रुपये भेजे हैं।

नवीनतम अद्यतन – E-Shram Card Payment Check

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार को दो करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता भेजा है। इस श्रमिक कार्ड योजना के पहले चरण के तहत श्रमिकों के खाते में 1,000 रुपये ट्रांसफर किए गए हैं. योगी सरकार ने महामारी की तीसरी लहर के डर से ई श्रम कार्ड धारकों को 1000 रुपये देने का ऐलान किया था.

E-Shram Card Payment 2022

योजना के तहत श्रमिकों को 4 महीने यानी दिसंबर से मार्च तक भत्ता दिया जाएगा. कुल 2000 रुपये दिए जाने हैं, जिसमें से अब 1,000 रुपये की किस्त दी जाएगी। वर्तमान में राज्य में श्रमिक कार्ड पंजीकृत श्रमिकों की संख्या 5.90 करोड़ से अधिक है। ई श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित श्रमिकों की संख्या 3.81 करोड़ है।

अगर किसी मजदूर के पास भी लेबर कार्ड है और आप यूपी में रह रहे हैं तो आपको भी 500 रुपये मिल सकते हैं. यदि आपने अभी तक ई श्रम कार्ड पंजीकृत नहीं कराया है, तो इसे तुरंत करवाएं जिससे आप 500 रुपये और पाने के हकदार होंगे।

ऑनलाइन ई श्रम कार्ड पंजीकरण किया जा सकता है

श्रमिक ऑनलाइन पंजीकरण के लिए मोबाइल एप्लिकेशन या ई श्रम कार्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके अलावा चयनित डाकघरों में श्रम कार्ड पोर्टल, सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी), राज्य सेवा केंद्र, श्रम सुविधा केंद्र (डिजिटल सेवा केंद्र) पर अपना पंजीकरण कराना है। भी जा सकते हैं।

अपना लेबर कार्ड पंजीकृत बैंक खाता जांचें

अपने ई श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकृत बैंक खाते की शेष राशि की तुरंत जांच करें कि आपको संदेश प्राप्त हुआ है या नहीं। कर्मचारी अपनी बैंक शाखा में जाकर भी बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण करते समय लाभ कैसे प्राप्त करें

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस बनाने के लिए इस साल ई श्रम कार्ड पोर्टल लॉन्च किया गया था। सरकार का मुख्य उद्देश्य यह जानकारी प्राप्त करना है कि कितने लोग असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, जिन तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाना है। यानी लेबर कार्ड पर रजिस्ट्रेशन कराने से सरकार और असंगठित कामगारों के बीच की दूरियां खत्म हो जाएंगी. जिससे सरकार और उनके द्वारा वर्तमान और भविष्य में शुरू की गई योजनाओं का लाभ सीधे श्रमिकों तक पहुंचेगा।

Official Website – Click Here
Check Your Payment – Click Here
Join