E-Shram Card Payment Released : खुशखबरी! सभी श्रमिकों की जारी हुई अगली क़िस्त, यहाँ से चेक करें

E-Shram card Payment Released

E-Shram Card Payment Released : यूपी सरकार ने पूरे राज्य की जनता के खाते में लोगों का बकाया पैसा जमा कर दिया है. सितंबर खत्म होते ही लोगों के खातों में पैसे जमा हो रहे हैं. सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ लोगों का रिकॉर्ड जुटाया है और उनके खातों में 1500 रुपये जमा किए जा रहे हैं.

क्या आपने ई-श्रम पोर्टल में अपना पंजीकरण कराया है?

अगर आप आश्वस्त हैं तो यह जानकारी आपके लिए है। यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ई-श्रम कार्ड रखने वालों के खाते में नवीनीकरण भत्ता जारी कर रही है. इस भत्ते के पात्र लोगों के बकाया में से हर महीने 500 रुपये का भुगतान किया जाता है। इस संबंध में लोगों के खातों में उपहार स्वरूप एक हजार रुपये जमा किए जा रहे हैं. आप अपनी लोकप्रियता को इस तरह से परख सकते हैं कि आपके खाते में एक हजार रुपये जमा हुए हैं या नहीं.

पूरे राज्य से लोगों का डेटा एकत्र किया गया है

यूपी सरकार ने लोगों के कर्ज में पैसा जमा करने के लिए पूरे प्रदेश की जनता की हकीकत बयां की है. सितंबर के अंत तक लोगों के खातों में पैसा जमा हो रहा है. सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ लोगों के तथ्य जुटाए हैं और उनके खातों में एक हजार रुपये जमा किए जा रहे हैं. यह कैश डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत जमा किया जा रहा है।

इस क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगा लाभ – E-Shram Card Payment Released

ई-श्रम कार्ड का लाभ असंगठित क्षेत्र के लोगों को दिया जाता है। इनमें स्ट्रीट वेंडर, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा घर बनाने जैसे पेंटिंग में लगे लोग भी शामिल हैं।

इन तरीकों से चेक करें स्टेटस

  • खाते से जुड़े फ़ोन नंबर के लिए संदेश देखें।
  • कार्यालय या बैंक में जाकर खाते के बारे में पता करें।
  • आप पासबुक में जाकर भी पता कर सकते हैं।
  • अगर आपके मोबाइल में google pay, paytm जैसी पॉकेट है तो आप बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं।

आपको क्या सुविधाएं मिलेंगी? – E-Shram Card Payment Released

  1. इस योजना के तहत लोगों को 2 लाख रुपये तक का ट्विस्ट ऑफ फेट कवरेज दिया जा रहा है।
  2. योजना के माध्यम से भविष्य में लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी की जा रही है।
  3. गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा पर खर्च हो सकता है।
  4. घर के निर्माण के लिए अधिकारियों की मदद से पैसा दिया जा सकता है।
  5. बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी।

E-Shram card Payment Released

ई-श्रम कार्ड वालों को मिलता है बीमा का लाभ

ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवरेज दिया जाता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस योजना के माध्यम से भविष्य के लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी प्रथा है। मकान निर्माण के लिए सरकार के माध्यम से राशि दी जा सकती है। अधिकारी बच्चे के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे।

सरकार ई-कर्मचारियों को कई सुविधाएं प्रदान कर रही है। ई श्रम कार्ड धारकों को हर महीने 500 रुपये का लाभ दिया जाता है। जनवरी में ई-श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड की पहली किस्त के 1000 रुपये जारी किए गए थे। लेकिन कई ऐसे धारक भी थे जिन्हें अभी तक ई-श्रम कार्ड के पैसे नहीं मिले हैं। वह आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकता है और जान सकता है कि ई श्रम कार्ड में कितना पैसा आया या नहीं?

ई श्रम कार्ड में जरूरी हैं ये दस्तावेज

आप सभी ई श्रम कार्ड धारक अपने ई श्रम कार्ड बैलेंस की जांच करना चाहते हैं। ई श्रम कार्ड पहली किस्त की स्थिति की जांच करने के लिए, आपको ई श्रम कार्ड नंबर और ई श्रम कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी ताकि आप सभी अपने बैंक की स्थिति की जांच कर सकें।

ई श्रम कार्ड में 3000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे – E-Shram Card Payment Released

आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड के तहत आपको न केवल 2 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिलता है, बल्कि 60 साल की उम्र के बाद आपको पीएम श्रम मानधन योजना के तहत 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन दी जाती है। जिससे आपका आर्थिक और सामाजिक विकास हो सके।

ई श्रम कार्ड में बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर जाने के बाद ई-श्रम कार्ड धारकों को मेंटेनेंस अलाउंस स्कीम का विकल्प मिलेगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेमेंट पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद ई-श्रम कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको ओटीपी नंबर डालना होगा।
  • अंत में आपको ई श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति दिखाई देगी।

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सभी असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ई श्रम कार्ड योजना शुरू की है ताकि वे आर्थिक रूप से सुधार कर सकें और सभी श्रमिक कार्ड लाभ प्राप्त कर सकें। असंगठित क्षेत्र के अधिकांश श्रमिकों ने पहले ही ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण करा लिया है।

Official Website – Click Here
E-Shram card Official Website – Click Here