LIC ने लॉन्च किया नया पेंशन प्लस प्लान, जानें क्या हैं इसके फीचर्स, कैसे खरीदें पॉलिसी और अन्य जानकारियां

LIC New Scheme

LIC New Schemes : भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाओं का संचालन करता है। इसी कड़ी में एलआईसी ने न्यू पेंशन प्लस प्लान लॉन्च किया है। इस योजना के तहत एलआईसी अपने बीमाकर्ता को आजीवन पेंशन का लाभ देगी। यह एक गैर-भाग लेने वाली, यूनिट से जुड़ी व्यक्तिगत पेंशन योजना है, जो व्यवस्थित और अनुशासित बचत के माध्यम से एक कोष यानी एक बड़ा कोष बनाने में मदद करती है। इस फंड को एन्युटी प्लान खरीदकर टर्म के अंत में रेगुलर इनकम में बदला जा सकता है। यह नीति 5 सितंबर से प्रभावी है।

यूजर्स इस प्लान को 2 मोड्स, सिंगल प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी या रेगुलर प्रीमियम पेमेंट प्लान के तौर पर खरीद सकते हैं। नियमित भुगतान विकल्प में, पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

LIC प्रीमियम राशि, पॉलिसी अवधि चुनने का विकल्प

पॉलिसीधारक के पास देय प्रीमियम की राशि और पॉलिसी की अवधि, प्रीमियम की न्यूनतम और अधिकतम सीमा और आयु चुनने का विकल्प होगा। कुछ शर्तों के अधीन, मूल पॉलिसी के समान नियमों और शर्तों के साथ संचय अवधि या आस्थगन अवधि को बढ़ाने का विकल्प भी उसी पॉलिसी के भीतर उपलब्ध होगा। आस्थगन अवधि का मतलब उस अनुमानित समय से है जब पॉलिसीधारक काम करने में असमर्थ होने की उम्मीद करता है।

LIC New Scheme

4 फंड में निवेश करने का विकल्प – LIC New Schemes

पॉलिसीधारक को उपलब्ध 4 प्रकार के फंडों में से किसी एक में प्रीमियम निवेश करने का विकल्प मिलता है। पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान की गई प्रत्येक किस्त पर प्रीमियम आवंटन शुल्क लगाया जाएगा। शेष राशि को आवंटन दर के रूप में जाना जाता है, जिसका उपयोग पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए फंड की इकाइयों को खरीदने के लिए किया जाता है। एक पॉलिसी वर्ष में फंड बदलने के लिए चार मुफ्त स्विच उपलब्ध हैं।

LIC Official Website Click Here 
Official Website Click Here