PM Kisan Nidhi Yojana : बड़ी खबर! इस दिन जारी होगी किसानों की 12वीं क़िस्त, फटाफट जाने

PM Kisan Yojana

PM Kisan Nidhi Yojana : पीएम किसान योजना 12वीं किस्त हमारे देश में चाहे केंद्र सरकार हो या राज्य सरकारें, दोनों अपने-अपने स्तर पर कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करते हैं। इन योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए कई तरह के जागरूकता अभियान भी चलाए जाते हैं ताकि दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके. उदाहरण के लिए, केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाती है, जिसका सीधा लाभ किसानों को दिया जाता है। इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। वहीं इस बार किसानों को अपनी अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार है। तो आइए बिना देर किए यह जानने की कोशिश करते हैं कि लाभार्थियों के बैंक खाते में 12वीं किस्त कब तक आ सकती है।

12वीं क़िस्त की लिस्ट डाउनलोड करेंयहाँ क्लिक करें

आपको क्या लाभ मिलते हैं?

दरअसल, पीएम किसान योजना में शामिल होने वाले किसानों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है। हर चार महीने के अंतराल पर लाभार्थियों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें दी जाती हैं यानी कुल 6 हजार रुपये सालाना किसानों के बैंक खातों में भेजे जाते हैं.

कितनी किश्तें आ चुकी हैं? – PM kisan Nidhi Yojana 

जैसा कि सभी जानते हैं कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। वहीं अब तक 11 किस्त का पैसा सीधे उनके बैंक खाते में आ चुका है और अब सभी को 12वीं किस्त का इंतजार है.

कब आ सकती है 12वीं किस्त?

11 किस्त की राशि जारी होने के बाद अब योजना से जुड़े हितग्राहियों को 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सितंबर महीने के किसी भी दिन किसानों के बैंक खाते में यह पैसा भेजा जा सकता है.

12वीं क़िस्त की लिस्ट डाउनलोड करेंयहाँ क्लिक करें

KYC जरूरी है – PM Kisan Nidhi Yojana 

सभी लाभार्थियों को बस यह ध्यान रखना है कि किस्त का लाभ लेने के लिए केवाईसी करवाना जरूरी है। हालांकि ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 है, लेकिन पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक केवाईसी नजदीकी सीएससी केंद्रों पर उपलब्ध है।

क्या है PM Kisan Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान परिवारों के लिए है। परिवार का अर्थ है पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। योजना के नियमों के अनुसार पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में 6000 रुपये सालाना 2000-2000 की तीन किस्तों में सीधे बैंक खाते में आते हैं.

PM Kisan Nidhi Yoajana

12वीं किस्त आने से पहले एक बार जरूर देख लें कि पीएम किसान लाभार्थियों की नई सूची में आपका नाम है या नहीं? आइए जानते हैं वो आसान स्टेप्स, जिन्हें अपनाकर आप इसे घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • होम पेज पर मेन्यू बार में जाएं और ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं।
  • यहांलाभार्थी सूची पर क्लिक/टैप करें।
  • ऐसा करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा।
  • यहां आप राज्य में ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने राज्य का चयन करें।
  • इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में प्रखंड और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें.
  • इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरे गांव की लिस्ट आ जाएगी।
12वीं क़िस्त की लिस्ट डाउनलोड करेंयहाँ क्लिक करें

यूपी में लाखों किसान अपात्र

जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में चयनित 21 लाख किसान जांच में अपात्र पाए गए हैं. ऐसे कई मामले हैं जिनमें पति-पत्नी दोनों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। कई ऐसे लोग भी हैं जो इनकम टैक्स भी फाइल करते थे। ऐसे में सरकार अब अपात्र किसानों को योजना के तहत दी जाने वाली राशि उनसे वसूल करेगी।

ऐसे चेक कर सकते हैं पीएम किसान किस्त का स्टेटस

  • सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां ‘किसान कॉर्नर’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • इसमें किसान इस खंड में अपने क्षेत्र, राज्य, जिले, उप-जिला, ब्लॉक और गांव से संबंधित जानकारी भरते हैं।
  • इसके बाद Get Report के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस लिस्ट में आप अपनी किस्त की स्थिति देख सकते हैं।
12वीं क़िस्त की लिस्ट डाउनलोड करेंयहाँ क्लिक करें

Status का क्या अर्थ है? – PM Kisan Nidhi Yojana

First Status : ‘वेटिंग फॉर अप्रूवल बाय स्टेट’ यानी राज्य सरकार की ओर से अभी तक मंजूरी नहीं आई है।
Second Status : ‘रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर’ का मतलब है कि राज्य द्वारा किसान का डेटा चेक किया गया है और केंद्र सरकार से पैसे ट्रांसफर करने का अनुरोध किया गया है।
Third Status : ‘एफटीओ उत्पन्न होता है और भुगतान की पुष्टि लंबित है’ यानी किस्त के पैसे भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कुछ ही दिनों में आपके खाते में डीबीटी के जरिए पैसा आ जाएगा।

हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये

केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक मदद के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह पैसा 2-2 हजार रुपये की किश्तों में दिया जाता है। जो हर चार महीने में सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। अब तक इस योजना की 11 किश्त किसानों के खाते में आ चुकी है। देशभर के करोड़ों किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

12वीं क़िस्त की लिस्ट डाउनलोड करेंयहाँ क्लिक करें