PM Kisan Yojana 12th Kist : क्या आज जारी होगी PM किसान योजना की 12वीं किस्त?, फटाफट जाने

PM Kisan Yojana 12th Kist

PM Kisan Yojana 12th Kist : अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। पीएम मोदी जल्द ही पीएम किसान योजना (पीएम किसान 12वीं किस्त जारी) की 12वीं किस्त जारी करने वाले हैं। पीएम किसान योजना सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना को लेकर पीएम मोदी खुद कई मंचों से किसानों के हित की बात कह चुके हैं.

अभी कुछ दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए ट्वीट किया और कहा, ‘देश को हमारे किसान भाइयों और बहनों पर गर्व है. वे जितने मजबूत होंगे, नया भारत उतना ही समृद्ध होगा। मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं.

12वीं किस्त का पैसा कब आएगा?

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना 12वीं किस्त) की जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने बताया है कि इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने केवाईसी पूरा कर लिया है. सरकार जल्द ही उनके खाते में 12वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर करने जा रही है. उम्मीद है कि सरकार 5 सितंबर को योजना के तहत किसानों के खातों में 2,000 रुपये डाल सकती है. इसके साथ ही सरकार उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करने जा रही है जो अपात्र होने के बावजूद इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. ऐसे में सरकार लोगों से पुरानी किश्तों का पैसा वसूल करने जा रही है.

PM Kisan Yojana 12th Kist

मोदी सरकार की बेहद महत्वाकांक्षी योजना

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना केंद्र की मोदी सरकार की बेहद महत्वाकांक्षी योजना है। देशभर में इसके 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी हैं। इस योजना के माध्यम से सरकार हर साल सीमांत और छोटे किसानों के खातों में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए किसानों के बैंक खाते में जमा किया जाता है। सरकार इन 6,000 रुपये को कुल 3 किस्तों में ट्रांसफर करती है। वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली किस्त मई माह में जारी की गई थी। अब 5 सितंबर तक उम्मीद है कि सरकार की ओर से योजना की 12वीं किस्त भी जारी कर दी जाएगी.

अपना आवेदन अपडेट करें – PM Kisan Yojana 12th Kist

  • यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो उसे जल्द ही हल करें।
  • इसके लिए आप हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर या मेल आईडी पर मेल कर समाधान करवा सकते हैं।
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है।
  • आप अपनी शिकायत ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर भी भेज सकते हैं।
  • अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करें।

ऐसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस – PM Kisan Yojana 12th Kist

1. किस्त की स्थिति देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं।
2. अब फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें।
3. अब Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करें।
4. अब आपके साथ एक नया पेज खुलेगा।
5. यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें।
6. इसके बाद आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी

E-KYC अपडेट करने की तारीख नहीं बढ़ाई गई है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है। ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई थी, इस शर्त के साथ कि इस तिथि तक लाभ लेने वाले सभी किसान ई-केवाईसी से संबंधित आवश्यक प्रक्रिया को पूरा कर लें। ऐसे में अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और ई-केवाईसी नहीं करा पा रहे हैं तो किस्त का पैसा फंस सकता है। वहीं, सरकार की ओर से ई-केवाईसी अपडेट करने की समय सीमा नहीं बढ़ाई गई है।

Official WebsiteClick Here

PMKY Official WebsiteClick Here