Ration Card Diwali Offer 2022 : बड़ा धमाका! दिवाली पर सभी कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त राशन, जाने कैसे मिलेगा लाभ

Ration Card 2022

Ration Card Diwali Offer 2022 : सरकार जल्द ही 30 सितंबर से गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) का विस्तार करने का फैसला करेगी। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने सोमवार को यह जानकारी दी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इस संबंध में कब फैसला लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना मार्च 2020 में शुरू की गई थी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना मार्च 2020 में शुरू की गई थी। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) में शामिल लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त दिया जा रहा है। उन्हें राशन की दुकानों के माध्यम से वितरित सब्सिडी वाले खाद्यान्न के अलावा मुफ्त राशन दिया जाता है। इससे गरीब परिवारों को कोविड-19 महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान काफी मदद मिली थी।

योजना की अवधि कई बार बढ़ाई जा चुकी है

इस योजना को कई बार बढ़ाया जा चुका है और अब यह 30 सितंबर तक वैध है। पीएमजीकेएवाई योजना को आगे बढ़ाने के बारे में पूछे जाने पर पांडे ने कहा, “सरकार को फैसला करना है।” रोलर फ्लोर मिलर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की वार्षिक आम बैठक से इतर खाद्य सचिव ने कहा, ”ये सरकार के बड़े फैसले हैं…इस पर सरकार फैसला करेगी.”

Ration Card 2022

महाराष्ट्र सरकार का फैसला – Ration Card Diwali Offer 2022

महाराष्ट्र सरकार ने उन गरीबों को दिया है जिनके पास अंत्योदय राशन कार्ड है, वे सिर्फ 100 रुपये में किराने का सामान प्राप्त कर सकेंगे। बताया गया है कि एक किलो रवा यानी सूजी, खाद्य तेल, पीली दाल और मूंगफली दी जाएगी। सिर्फ 100 रुपये में कार्डधारकों के लिए। महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले के बाद, राज्य के लोगों की दिवाली और भी उज्जवल होगी।

इतने पैसे में मिलेगी चीनी- Ration Card Diwali Offer 2022

साथ ही राज्य सरकार ने यह भी तय किया है कि अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को चीनी बेहद कम दाम पर मिलेगी. इसके लिए रेट भी तय कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक दीपावली के त्योहार को देखते हुए अब गरीबों को एक किलो चीनी यानी चीनी सिर्फ 20 रुपये में मिलेगी.

Official Website – Click Here
Ration Card Official Website – Click Here