Ration Card Rules : राशन कार्ड धारक ध्यान दें ! इस तरह आपका राशन कार्ड रद्द हो जाएगा, जाने नए नियम

Ration Card Rules

Ration Card Rules : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। फिलहाल पूरे देश में मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है और सरकार इस योजना को अगले 6 महीने तक बढ़ाने पर भी विचार कर रही है. आपको बता दें कि इस मुफ्त राशन योजना में कई अपात्र लोगों ने इस सुविधा का लाभ उठाया है और इस स्थिति को देखते हुए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है.

Contents

कई राशन कार्ड होंगे रद्द

केंद्र सरकार ने राशन कार्ड रद्द करने के लिए कुछ नियम बनाए हैं। अगर आप इन नियमों के तहत फिट नहीं होते हैं तो आपका राशन कार्ड भी रद्द कर दिया जाएगा। इसी वजह से इस समय सरकार ऐसे लोगों से अपील कर रही है कि जो भी अपात्र लोग हैं वे अपना राशन कार्ड खुद ही कैंसिल करा लें.

Ration Card Rules

खाद्य विभाग द्वारा रद्द कर दिया जाएगा

आपको बता दें कि अगर आपने अभी अपना राशन कार्ड रद्द नहीं किया है, तो सत्यापन के बाद खाद्य विभाग की टीम इसे रद्द कर देगी। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

जानिए क्या हैं नियम? – Ration Card Rules

यदि आपके पास अपनी आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लॉट/फ्लैट या मकान, चार पहिया वाहन/ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख से अधिक की पारिवारिक आय और शहर में सालाना तीन लाख है तो ऐसे लोगों को चाहिए कि तहसील में अपना राशन कार्ड बनवाकर डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा।

केंद्र सरकार वसूल करेगी – Ration Card Rules

सरकार के नियम के मुताबिक अगर राशन कार्ड धारक कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो ऐसे लोगों का कार्ड स्क्रूटनी के बाद रद्द कर दिया जाएगा. साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है. इतना ही नहीं चूंकि वह ऐसे लोगों से राशन ले रहा है, इसलिए राशन की भी वसूली की जाएगी।

मुफ्त राशन की सुविधा बढ़ा सकती है सरकार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार फिलहाल गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त मुहैया करा रही है और माना जा रहा है कि सरकार इसे अगले 3 से 6 महीने के लिए और बढ़ा सकती है. हालांकि, इससे सरकार को 10 अरब डॉलर अधिक खर्च होंगे।

अपात्र लोगों को मिल रहा मुफ्त राशन

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद सरकार ने गरीब और कमजोर आय वर्ग की मदद के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के माध्यम से सरकार प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त अनाज दे रही है, लेकिन अब यह रिकॉर्ड में आ गया है कि कई ऐसे लोग भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं जो इसके पात्र नहीं हैं। यदि आप योजना के लिए पात्र नहीं हैं तो आपको अपना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा।

इन लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन का लाभ

आपको बता दें कि सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन पाने के लिए कुछ नियम तय किए हैं। अगर आपके पास घर, फ्लैट, चौपहिया या ट्रैक्टर है, अपनी आय से खरीदा हुआ 100 वर्ग मीटर का प्लॉट, गांव में वार्षिक पारिवारिक आय 2 लाख से अधिक और शहर में 3 लाख रुपये से अधिक है, तो आप नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं राशन पात्र नहीं हैं। अगर आपको बिना योग्यता के भी राशन कार्ड के माध्यम से मुफ्त राशन मिल रहा है, तो तुरंत तहसील और डीएसओ कार्यालय में जाकर अपना राशन कार्ड (राशन कार्ड सरेंडर प्रक्रिया) सरेंडर करें।

रिकवरी पर सरकार ने कही ये बात

अगर आप बिना पात्रता के भी मुफ्त राशन ले रहे हैं तो बता दें कि सरकार ने फिलहाल राशन वसूली के लिए कोई आदेश नहीं दिया है। यूपी सरकार ने इस मामले की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ऐसी कोई वसूली नहीं कर रही है, लेकिन वह लाभार्थियों की सूची की जांच करती रहती है और अपात्र लोगों की छंटनी करती रहती है. इसके साथ ही यूपी सरकार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची भी चेक करवा रही है।

Official WebsiteClick Here 
Ration Card Official WebsiteClick Here
Join