School Holidays in May 2022 : पुरे भारत में इस दिन से स्कूलों में हो जाएंगी गर्मी की छुट्टियां, फटाफट जाने

School Holiday May 2022

School Holidays in May 2022 : पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए बड़ी खबर – स्कूल शिक्षा विभाग ने डीईओ को ये निर्देश दिए। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों को बड़ी राहत दी है, इसके तहत 15 अप्रैल को स्कूल आना अनिवार्य नहीं होगा. छात्र चाहें तो स्कूल जा सकते हैं या छुट्टी ले सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए बहुत जल्दी स्कूल आना अनिवार्य नहीं है। वह चाहे तो स्कूल आ सकता है, न चाहे तो आदि, लेकिन कोई दिक्कत नहीं है।

भारत में स्कूल गर्मी की छुट्टी

आपको बता दें कि कुछ छात्र बहुत दूर आते हैं ताकि आप देख सकें कि गर्मी के मौसम में कितनी धूप होती है और अगर कुछ छात्र अभी बहुत अधिक तापमान के कारण स्कूल नहीं आते हैं, तो कोई समस्या नहीं होगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि छत्तीसगढ़ सरकार को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वर्तमान शैक्षणिक के साथ 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है. आदेश के अनुसार छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चालू शैक्षणिक सत्र में इसे 31 मार्च की बजाय 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है.

स्कूलों की छुटियों पर बड़ा ऐलानCLICK HERE TO KNOW

भारत में स्कूल की छुट्टियां – School Holidays in May 2022 

आपको बता दें कि अतिरिक्त 15 दिनों के शैक्षणिक कार्य के लिए 1 मई से सर्जरी सत्र शुरू किया जाएगा। सभी राज्यों में संचालित सभी सरकारी स्कूलों में 15 अप्रैल के बाद पहली से आठवीं तक के छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। अगर छात्र आना भी चाहते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन जो छात्र छुट्टी मनाना चाहते हैं, उन छात्रों को भी कोई दिक्कत नहीं है. आपको बता दें कि कई छात्र आसपास के क्षेत्र से नहीं हैं, जिससे उन्हें आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिससे उनकी सेहत पर काफी असर पड़ता है, इतनी तेज धूप में कोई भी बीमार हो सकता है। इसलिए इन सब को देखते हुए सरकार ने निर्देश जारी किए हैं.

स्कूल गर्मी की छुट्टी 2022

लोक शिक्षण निदेशालय की ओर से सभी संभागीय संयुक्त निदेशक शिक्षा एवं जिला शिक्षा अधिकारी को विद्यालय संचालन एवं छात्रों एवं शिक्षकों की उपस्थिति के संबंध में निर्देश जारी किये गये हैं. कक्षा 1 से 8 तक की कक्षाएं 15 अप्रैल से बंद रहेंगी। लेकिन आपको बता दें कि शिक्षकों की छुट्टी नहीं होगी, केवल छात्रों का आना अनिवार्य नहीं होगा। लेकिन जो छात्र आना चाहते हैं या आसपास के छात्र ऐसा कर सकते हैं और जो छात्र नहीं आना चाहते हैं उन्हें कोई समस्या नहीं होगी। आपको बता दें कि यह अवकाश भी दिया जा रहा है लेकिन स्कूल में शिक्षक उपलब्ध रहेंगे। अगर कोई छात्र अभी भी आना चाहता है तो वह आकर अपनी पढ़ाई कर सकता है।

School Holidays in May 2022

स्कूलों की छुटियों पर बड़ा ऐलानCLICK HERE TO KNOW

स्कूल गर्मी की छुट्टी – School Holidays in May 2022

कह सकते हैं कि छात्रों को 15 अप्रैल से छुट्टी मिल जाएगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन में छत्तीसगढ़ राज्य पहले से ही अग्रणी है कि कक्षा एक से आठ तक के बच्चे परीक्षा के आधार पर पिछली कक्षा में नहीं होंगे। कक्षा I से VIII के सभी छात्रों को सामान्य रूप से वर्तमान शैक्षणिक सत्र में अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाता है। और आपको बता दें, यह नियम कई सालों से चला आ रहा है। कक्षा 1 से 8 तक के छात्र फेल नहीं होते, पास हो जाते हैं। प्रदेश के सभी विद्यालयों में बाल अकादमी की उपलब्धियों का सतत मूल्यांकन किया जायेगा. इसके आधार पर सभी बच्चों को आवश्यक शिक्षा देने की व्यवस्था की जाती है। इस वर्ष भी कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए राज्य में यही नीति लागू की जा रही है।

स्कूलों की छुटियों पर बड़ा ऐलानCLICK HERE TO KNOW