UP Board Result 2022 : इस बार सिर्फ इतने प्रतिशत छात्र होंगे पास, फटाफट जाने

UP Board Exam

UP Board Result 2022 : छात्र यूपी बोर्ड की परीक्षाएं पूरी होने के बाद ही अपने रिजल्ट (UP Board Result 2022) का इंतजार कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शनिवार से शुरू होने जा रहा है। सुंदर लिखावट के लिए छात्रों को एक अतिरिक्त अंक दिया जाएगा। मूल्यांकन से संबंधित सभी दिशा-निर्देश परीक्षकों को दे दिए गए हैं। यूपी बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होते ही बोर्ड रिजल्ट जारी कर देगा। यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट हमेशा की तरह एक साथ जारी किया जाएगा.

यूपी बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर अपलोड किया जाएगा। छात्र इन वेबसाइट्स पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए सिर्फ रोल नंबर सबमिट करना होगा।

UP Board Result 2022

इस बार बोर्ड की परीक्षाएं 24 मार्च से 13 अप्रैल तक हुई थीं। इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए कुल 51 लाख 92 हजार 689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से 47,75,749 छात्र परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें 25,25,007 छात्र 10वीं कक्षा में शामिल हुए। कक्षा 12वीं की बात करें तो इसमें 22,50,742 छात्र शामिल हुए थे।

UP Board Exam

कैसा रहा पिछले साल का रिजल्ट?

पिछले साल परीक्षाएं रद्द होने के बाद बोर्ड ने इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट जारी किया था. यह पहला मौका था जब यूपी बोर्ड ने बिना परीक्षा परिणाम घोषित किया था। हाईस्कूल में 99.52 फीसदी और इंटर में 97.88 फीसदी छात्र पास हुए। पिछले साल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम घोषित होने के कारण मेरिट सूची और टॉपर्स की सूची जारी नहीं की गई थी।

कैसा रहेगा इस साल का रिजल्ट

इस साल परीक्षा होने के कारण बहुत से छात्रों के पास होने की संभावना कम है. इस साल पेपर भी लीक हो गया था जिसकी वजह से बोर्ड प्रशाशन बहुत शख्त हो गया है। और सारे स्कूलों को यह आदेश दिया है की कॉपी को एकदम सही तरीके से चेक किया जाये।