UP Board Result 2022: इस दिन जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ,

UP Board Result 2022

UP Board Result 2022 : यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं. जिसमें 53 लाख छात्रों और छात्राओं ने भाग लिया। अब जैसे-जैसे परीक्षा संपन्न होने के बाद छात्रों में रिजल्ट शीट की उत्सुकता बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे छात्र अपने रिजल्ट शीट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जैसा कि आपने पकाया है कि कागज कैसे बने हैं। सरकार ने नकल करने वालों और नकल करने वालों पर लगाम लगाने की पूरी कोशिश की थी। इस बार 148 नकलची पकड़े गए जिनमें से 40 के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गई। इसमें छात्रों के साथ शिक्षक भी शामिल थे और उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की गई है।

UP Board Result 2022

कई छात्रों ने परीक्षा भी छोड़ दी थी, लेकिन जिन्होंने अंत तक पेपर बनाया है, वे बहुत उत्सुक हैं और अपने परिणाम को लेकर थोड़ा चिंतित हैं। क्योंकि कुछ प्रश्नपत्रों का स्तर आसान था और कुछ प्रश्नपत्रों का स्तर कठिन था। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल को खत्म हो चुकी हैं। इस बार पेपर में सख्ती के कारण करीब साढ़े चार लाख बच्चों ने पेपर छोड़ दिया। आपको बता दें कि कॉपियों का मूल्यांकन बोर्ड द्वारा 20 अप्रैल से किया जाएगा। मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में परिणाम प्रस्तावित किया जाता है।

UP Board Result 2022

यूपी बोर्ड परिणाम महत्वपूर्ण बिंदु

  • परीक्षा में ऐसा पहली बार हुआ है कि पिछले साल की तुलना में इस बार कम छात्रों ने पेपर दिए हैं। पिछली बोर्ड परीक्षा में 55 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी लेकिन इस बार लगभग 53 लाख छात्र पेपर के लिए उपस्थित हुए।
  • बोर्ड के इतिहास में यह पहला मौका था जब मार्च में परीक्षाओं की घोषणा की गई थी।
  • इस बार की बोर्ड परीक्षाओं में एक नई बात देखने को मिली कि परीक्षा पर्यवेक्षकों की ड्यूटी ऑनलाइन लगा दी गई।
  • इस बार एक और नई बात हुई है कि कक्ष निरीक्षक के मानदेय के भुगतान और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया भी ऑनलाइन होगी.
  • कोरोना के चलते इस बार काफी देर तक कक्षाएं नहीं लग पाईं, जिसके चलते बोर्ड ने छात्रों के तनाव को कम करने के लिए सोशल साइंस के कई चैप्टर हटा दिए.

Important Links

Official Website  –  CLICK HERE