UP Kisan Karj Mafi Scheme 2023 : सरकार का बड़ा ऐलान, इन किसानों का माफ़ होगा कृषि लोन

UP Kisan Karj Mafi Scheme 2023

UP Kisan Karj Mafi Scheme 2023 : कर्जमाफी की योजना बना रहे उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है, किसानों की कर्जमाफी के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है. कर्जमाफी की मांग कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब 8000 किसानों का कर्ज होगा माफ! हालांकि यूपी किसान कर्ज माफी योजना (UP Kisan Karj Mafi Scheme) अभी हजारों किसानों के मामले में सत्यापन प्रक्रिया में है ! इन किसानों के लिए कर्जमाफी की भी उम्मीद जगी है।

UP Kisan Karj Mafi Scheme 2023

इसके तहत जिला स्तरीय समिति ने उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के 7061 किसानों के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए 46 करोड़ 3772383 रुपये की मांग एनआईसी में अपलोड की है. अब सरकारी स्तर से सूची की जांच के लिए बैंकों द्वारा लाभार्थी किसानों ( Farmer ) के खाते में पैसा जमा किया जाएगा ! यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( UP Kisan Karj Mafi Scheme ) में सिर्फ इन्हीं किसानों को शामिल किया जाएगा !

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh ) सरकार ने यूपी किसान कर्ज माफी योजना की प्रक्रिया के दौरान विभिन्न कारणों से छूट के लाभार्थियों और वंचित पात्र किसानों ( Farmer )  को ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई थी ! जिसमें 43880 किसानों ने पोर्टल पर आवेदन किया है ! शिकायतों की जांच में पाए गए किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए अब तक 61 किसानों के 46.38 करोड़ रुपए माफ करने की कार्रवाई शुरू की गई है !

इससे पहले ऑनलाइन शिकायत करने वाले 12900 किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है ! उत्तर प्रदेश  ( Uttar Pradesh )के जिला कृषि अधिकारी सत्येंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जांच के दौरान 2648 किसान अपात्र पाए गए. अब किसानों का कर्ज माफ करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, जहां डाटा फिट कर दिया गया है, यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( UP Kisan Karj Mafi Scheme ) जबकि शेष 1578 किसानों का सत्यापन किया जा रहा है.

UP Kisan Karj Mafi Scheme 2023: यूपी किसान ऋण माफी योजना

UP Kisan Karj Mafi Scheme 2023
UP Kisan Karj Mafi Scheme 2023

जिला कृषि अधिकारी सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि पी यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( UP Kisan Karj Mafi Scheme ) के लिए उत्तर प्रदेश के 7061 किसानों  ( Farmer ) का डाटा अपलोड किया गया है, जिसका लाभ शासन स्तर पर फिल्टर किया जाएगा. अभी सभी किसानों का सत्यापन कराने की प्रक्रिया चल रही है !

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के जिला कृषि अधिकारी डॉ. रामप्रवेश ने कहा कि पी किसान कर्ज माफी योजना के तहत आगरा जिले के 69774 कर्जदार किसानों ( Farmer ) का 497.75 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया है. सरकार की यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( UP Kisan Karj Mafi Scheme ) के तहत प्रशासन ने यह कदम उठाया है ! सभी पात्र किसानों का अधिकतम एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया गया है !

उन्होंने बताया कि अगर किसी कर्जदार किसान ( Farmer ) पर एक लाख से ज्यादा का कर्ज है तो बाकी रकम किसानों को मोचन के बाद जमा करनी होगी. इसके लिए संबंधित बैंक नियमानुसार वसूली कर सकता है ! कुछ अपात्र ऋणी किसानों के ऋण विभिन्न बैंकों द्वारा भुनाए गए थे ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार उनके खातों से पैसे निकाल लिए गए हैं ! विस्तृत जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश के ऐसे किसान अपने-अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं !

UP Kisan Karj Mafi Scheme 2023: शिकायत के लिए खोला गया पोर्टल

किसी भी शिकायत के लिए 1 जून 2018 से 15 जून 2018 तक पोर्टल खोले जाने की संभावना है। इस दौरान किसान उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस यूपी किसान कर्ज माफी योजना (UP Kisan Karj Mafi Scheme) के तहत जिन किसानों ने ऑनलाइन या ऑफलाइन शिकायत दर्ज कराई थी ! इनमें से पात्र पाये गये ऋणी कृषकों की मांग उत्पन्न की जा चुकी है !

शेष राशि के सत्यापन का कार्य प्रगति पर है। करीब एक हफ्ते बाद किसकी मांग उठेगी? इस योजना के तहत केवल उत्तर प्रदेश के किसानों को ही शामिल किया जाएगा।

Join