UPSC IAS Success Story : ग्रेजुएशन में फेल होने के बाद लिया आईएएस ऑफिसर बनने का संकल्प, जानिए क्या हुआ

UPSC Success Story

UPSC IAS Success Story : UPSC परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। जिसमें उम्मीदवारों को सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको एक ऐसे IAS अधिकारी की कहानी बताने जा रहे हैं जो एक समय में ग्रेजुएशन में कई विषयों में फेल हो गया था। लेकिन आईएएस अधिकारी ने हार नहीं मानी और यूपीएससी में 48वीं रैंक हासिल कर सबको चौंका दिया। हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर अनुराग कुमार की। आईएएस अनुराग ने अपनी मेहनत के दम पर दो बार यूपीएससी की परीक्षा पास की है। साल 2018 में वह 48वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बने थे।

UPSC Success Story

UPSC IAS Success Story

अनुराग मूल रूप से बिहार राज्य के कटिहार जिले का रहने वाला है. उन्होंने 8वीं तक हिंदी माध्यम से पढ़ाई की है। 8वीं के बाद उन्हें इंग्लिश मीडियम स्कूल में दाखिल कराया गया। जहां उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। अनुराग कुमार ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की और परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक हासिल किए। लेकिन 12वीं कक्षा में वह गणित की प्री-बोर्ड परीक्षा में फेल हो गया। लेकिन अनुराग ने हार नहीं मानी और जोश के साथ तैयारी की और परीक्षा में 90% से अधिक अंक हासिल किए। अनुराग को कॉलेज की पढ़ाई के लिए श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली में भर्ती कराया गया था। लेकिन ग्रेजुएशन के दौरान वे कई विषयों में फेल हो गए। लेकिन आखिरकार ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला ले लिया।

दो बार परीक्षा उत्तीर्ण

अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान, अनुराग ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया। उन्होंने पूरी लगन और मेहनत से यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। अनुराग ने लगन से पढ़ाई की, नोट्स बनाए और अपना शत-प्रतिशत दिया। उन्होंने 2017 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी क्वालिफाई किया और 677 रैंक हासिल की। लेकिन वह अपने रैंक से संतुष्ट नहीं थे, जिसके बाद अनुराग ने एक और प्रयास किया और 2018 UPSC CSE परीक्षा में 48वीं रैंक हासिल की।

UPSC Official Website Click Here 
Official Website Click Here