UPSC Success Story : बच्चे से दूर रहकर UPSC का सपना देखा, हासिल किया ऑल इंडिया रैंक 2, जानिए अनु कुमारी की कहानी

UPSC Success Story

UPSC Success Story : संघ लोक सेवा आयोग यानि UPSC एक ऐसा सपना है जिसे देश का लगभग हर व्यक्ति किसी न किसी मोड़ पर देखता है। कोई अपने माता-पिता को गौरवान्वित करने के लिए अपनी जान से यूपीएससी की तैयारी में लगा हुआ है तो कोई समाज को बदलने का सपना देखता है। इसके लिए उम्मीदवारों को न दिन दिखाई देता है न रात और न ही उन्हें अपने घरों से सैकड़ों किलोमीटर दूर रहने में कोई झिझक होती है. इस मेहनत का फल उन्हें परिणाम के बाद मिलता है। सच्चे समर्पण के साथ कड़ी मेहनत करने वाले उम्मीदवार परीक्षा में सफलता का झंडा बुलंद करते हैं। UPSC Success Story की इस कड़ी में आज हम एक ऐसी ही सफलता की कहानी लेकर आए हैं।

हरियाणा की अनु कुमारी को मिली सफलता

हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली अनु कुमारी ने 2017 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया था। उनकी सफलता की कहानी भी काफी दिलचस्प है। अनु ने दिल्ली के डीयू कॉलेज से फिजिक्स में डिग्री हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने MBA की पढ़ाई की. कॉलेज खत्म करने के बाद, उन्होंने मुंबई में आईसीआईसीआई में नौकरी भी की। साल 2012 में अनु ने गुरुग्राम आकर शादी कर ली।

आर्थिक स्थिति ठीक करने का पहला फैसला

अनु को स्कूल-कॉलेज के समय के दोस्तों ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने की सलाह दी थी। हालांकि, अनु पहले अपनी आर्थिक स्थिति को ठीक करने का फैसला करती है। इसलिए पहले नौकरी करें और फिर उसे छोड़कर सिविल सर्विस की तैयारी करें। इस दौरान अनु के रिश्तेदारों ने भी उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए प्रेरित किया।

UPSC Success Story

बच्चे से दूर रहने की तैयारी

UPSC की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत और त्याग दोनों की आवश्यकता होती है। इसका एक उदाहरण अनु कुमारी की सफलता की कहानी में भी देखने को मिलता है। परीक्षा में सफल होने के लिए अच्छी तरह से तैयारी करने के लिए अनु लगभग दो साल से अपने बच्चे से दूर थी। वह पहले प्रयास में असफल रहा था। हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और फिर से तैयारी की और सफलता का झंडा लहराया। अनु कुमारी ने साल 2017 में सिविल सेवा परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया था.

युवाओं के लिए क्या है संदेश

मीडिया से बात करते हुए अनु कुमारी का कहना है कि कड़ी मेहनत और पूरी लगन से ही सफलता हासिल की जा सकती है. तैयारी के समय समाज के लोग तरह-तरह से आपका मनोबल गिराने की कोशिश करेंगे। हालांकि आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान देना होगा। बेहतर रणनीति बनाकर और कड़ी मेहनत करके अपने लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

Official WebsiteClick Here 

UPSC Official WebsiteClick Here